Sam Manekshaw कौन थे? विक्की कौशल की आने वाली फिल्म Sam Bahadur के पीछे की असल जिंदगी की कहानी - Must Read

13 अक्टूबर को विक्की कौशल की upcoming फिल्म का बहुप्रतीक्षित ट्रेलर रिलीज हो गया। "सैम बहादुर" (Sam Bahadur) नामक फिल्म एक प्रसिद्ध भारतीय सैन्य अधिकारी सैम मानेकशॉ (Sam Manekshaw) के जीवन पर आधारित है। अपने exceptional leadership skills और रणनीतिक प्रतिभा के लिए जाने जाने वाले मानेकशॉ ने 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


फिल्म में विक्की कौशल, फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा मुख्य भूमिका में हैं।

Sam Manekshaw कौन थे? विक्की कौशल की आने वाली फिल्म Sam Bahadur के पीछे की असल जिंदगी की कहानी


Who was Sam Manekshaw?सैम मानेकशॉ कौन थे ?

सैम मानेकशॉ (Sam Manekshaw) (3 अप्रैल, 1914 - 27 जून, 2008), जिन्हें सैम बहादुर ("Sam the Brave") के नाम से भी जाना जाता है, 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष और पहले भारतीय थे। सेना अधिकारी को field marshal के पद पर promote किया जाएगा। उन्हें 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारत की जीत का सूत्रधार माना जाता है।


मानेकशॉ का जन्म 3 अप्रैल, 1914 को अमृतसर, पंजाब, ब्रिटिश भारत में हुआ था। वह 1932 में ब्रिटिश भारतीय सेना में शामिल हुए और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान विशिष्ट सेवा की। युद्ध के बाद उन्होंने भारतीय सेना और पाकिस्तानी सेना के एकीकरण में अहम भूमिका निभाई.


1969 में मानेकशॉ को सेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। वह भारतीय सेना को आधुनिक बनाने और पाकिस्तान के साथ युद्ध के लिए तैयार करने के लिए जिम्मेदार थे। 1971 में, पूर्वी पाकिस्तान में बंगाली राष्ट्रवादी आंदोलन का समर्थन करने के लिए भारत ने पाकिस्तान के साथ युद्ध किया। मानेकशॉ ने भारतीय सेना को युद्ध में जीत दिलाई, जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश का निर्माण हुआ।


मानेकशॉ एक अत्यधिक सम्मानित और सम्मानित सैनिक थे। उन्हें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और मिलिट्री क्रॉस से सम्मानित किया गया था। वह field marshal के पद से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय सेना अधिकारी भी थे।

मानेकशॉ अपने साहस, रणनीतिक प्रतिभा और हास्य की भावना के लिए जाने जाते थे। वह भारत में धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र के भी प्रबल समर्थक थे। मानेकशॉ भारत में एक राष्ट्रीय नायक हैं। उन्हें उनके नेतृत्व और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत की जीत में उनकी भूमिका के लिए याद किया जाता है।


विक्की कौशल आगामी फिल्म "Sam Bahadur" में सैम मानेकशॉ की भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित है और 2023 में रिलीज़ होने वाली है।


मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित और रोनी स्क्रूवाला द्वारा निर्मित, यह फिल्म सैम मानेकशॉ की बायोपिक है और इसमें उनके जीवन और करियर का वर्णन किया जाएगा, जिसमें 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में उनकी भूमिका भी शामिल है। यह 1 दिसंबर को दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी.


FAQ- Frequently Asked Question


प्रश्न 1.  सैम बहादुर मूवी कब रिलीज होगी?

उत्तर 1. यह 1 दिसंबर को दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी.


प्रश्न 2. सैम मानेकशॉ का जन्म कब हुआ?

उत्तर 2मानेकशॉ का जन्म 3 अप्रैल, 1914 को अमृतसर, पंजाब, ब्रिटिश भारत में हुआ था।


निदेशक - मेघना गुलज़ार

लेखक - मेघना गुलज़ार, भवानी अय्यर, शांतनु श्रीवास्तव

सितारे - सान्या मल्होत्रा, विकी कौशल, फातिमा सना शेख

Post a Comment

Post a Comment